What is Clean Diesel?


Share This Page

December 09, 2016   |   Diesel Technology Forum

Press Release

पेरिस, मैड्रिड, एथेंस और मेक्सिको सिटी स्टंबल, अफ्रीकी देशों के मेयरों ने स्वच्छ डीजल ईंधन और टेक्नोलाॅजी के साथ स्वच्छ वायु की नीतियों पर अपने अधिका


पेरिस, मैड्रिड, एथेंस और मेक्सिको सिटी स्टंबल, अफ्रीकी देशों के मेयरों ने स्वच्छ डीजल ईंधन और टेक्नोलाॅजी के साथ स्वच्छ वायु की नीतियों पर अपने अधिका 09/12/2016 8:41:28:247AM 

 पीडब्ल्यूआर एक
पीआर नंबर 66826
 डीजल टेक्नोलाॅजी एक वाशिंगटन
संपादक- यह विज्ञप्ति आपको एशियानेट के साथ संपन्न हुई व्यवस्था के तहत प्रेषित की जा रही है। पीटीआई पर इसका कोई संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है।
पेरिस, मैड्रिड, एथेंस और मेक्सिको सिटी स्टंबल, अफ्रीकी देशों के मेयरों ने स्वच्छ डीजल ईंधन और टेक्नोलाॅजी के साथ स्वच्छ वायु की नीतियों पर अपने अधिकार पाए
वाशिंगटन, 8 दिसंबर, 2016, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट।
पिछले सप्ताह चार शहरों- पेरिस, मैड्रिड, मेक्सिको सिटी और एथेंस के मेयरों ने घोषणा (http://www.c40.org/press_releases/daring-cities-make-bold-air-quality-commitment-to-remove-all-diesel-vehicles-by-2025) की थी कि उन्होंने 2025 तक अपने-अपने शहरों से डीजल वाहन हटाने का संकल्प लिया है। पिछले सप्ताह पांच अफ्रीकी देशों- घाना, आइवरी कोस्ट, टोंगो, नाइजीरिया और बेनिन ने घोषणा (http://www.un.org/apps/news/story.asp?NewsID=55719#.WEgmWvkrKUk) की थी कि वे यूरोप से अधिक सल्फर वाले डीजल ईंधन का आयात खारिज कर देंगे और उन्होंने मांग की है कि वे विश्व के कई अन्य देशों की तरह ही उपलब्ध स्वच्छ डीजल ईंधन प्राप्त करेंगे।
लोगो-  http://photos.prnewswire.com/prnh/20120201/MM46474LOGO

 

डीजल टेक्नोलाॅजी फोरम (अमेरिका) के कार्यकारी निदेशक एलेन स्काफर ने आज इन प्रगतियों पर निम्नलिखित बयान जारी किएः
“चार मेयरों द्वारा डीजल या किसी अन्य टेक्नोलाॅजी पर प्रतिबंध लगाने का संकल्प एक अच्छी खबर बन सकती है लेकिन यह अच्छी सार्वजनिक नीति नहीं है। यह लोकप्रिय उपभोक्ता पसंद के खिलाफ है, इससे वायु क्वालिटी खराब हो सकती है और यह संभवतः जलवायु परिवर्तन पर लक्ष्यों को हासिल करने की पहुंच को दूर कर देगा।
“इसके विपरीत पांच अफ्रीकी देशों ने स्वच्छ टेक्नोलाॅजी लाने के अवसर की पहचान की है और अल्ट्रा-लो सल्फर डीजल ईंधन की जरूरत महसूस की है जो आगे बढ़ेगी। अमेरिका में स्वच्छ डीजल ईंधन और नए डीजल इंजनों ने अब लगभग-शून्य उत्सर्जन लक्ष्य हासिल कर लिया है और स्वच्छ वायु प्राप्त करने तथा ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन कम करने की रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है ।  नई डीजल टेक्नोलाॅजी वाहनों के परफाॅर्मेंस या मोबिलिटी सेसमझौता किए बगैर उपभोक्ताओं की अत्यंत किफायती जरूरतों को भी पूरा करती है।
स्वच्छ डीजल ईंधन ओर आधुनिक इंजन स्वच्छ वायु के लाभ देते हैं
“स्वच्छ परिवहन तथा जलवायु की अंतरराष्ट्रीय काउंसिल और यूएन एनवायरमेंट प्रोग्राम की मुहिम स्वच्छ वायु कोलिजन ने स्वच्छ डीजल ईंधन तक पहुंच को बढ़ावा देने तथा स्वच्छ वायु के लाभ देने के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व के रूप में आधुनिक डीजल इंजनों की पेशकश की नीतियों (http://www.theicct.org/global-strategy-low-sulfur-fuels-and-cleaner-diesel-vehicles ) की पहचान की है जबकि इससे पर्याप्त रूप से ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन भी कम होगा।
“वाहनों, स्टेशनरी तथा औद्योगिक स्रोतों सहित सभी तरह के उत्सर्जन स्रोत सभी महानगरीय क्षेत्रों और देशों की उत्सर्जन चुनौतियों में योगदान करते हैं। एक ईंधन और टेक्नोलाॅजी को हटाने के बजाय शहर प्रमुखाों को एक संपूर्ण पहल करनी चाहिए जिससे ईंधन के प्रकार पर गौर किए बिना पुराने तथा अधिक उत्सर्जन करने वाले वाहनों को हटाने जैसी प्रणाली को गति दी जा सके।
“फ्रांस, स्पेन और ग्रीस में सभी तरह की पंजीकृत कारों में डीजल कारों की संख्या 50 प्रतिशत से अधिक हैंजो फ्रांसीसी, स्पैनिश और ग्रीक चालकों की पसंद को दर्शाती है। उन्हें अपनी पसंद के वाहन चुनने के अवसर से वंचित करनाऔर सबसे स्वच्छ डीजल टेक्नोलाॅजी चुनना अदूरदर्शिता है और अपनाई गई गलत नीति है।
डीजल वाहनों को यूरोपियन सीओ2 लक्ष्य हासिल करना जरूरी है
“वाहन निर्माताओं के साथ काम करते हुए यूरोपियन यूनियन वाहन उत्सर्जन मानकों के अधिक सख्त निर्देश अपनाने और वाहन उत्सर्जन परीक्षण बढ़ाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है। पेरिस जलवायु समझौते के मुताबिक लक्ष्य पाने की दिशा में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कमी हासिल करने के लिए कम कार्बन डाई आॅक्साइड उत्सर्जन के लिए निरंतर प्रगति होती रहनी चाहिए। वाहन निर्माता भी कह चुके हैं कि नई डीजल कारों की कम कार्बन डाई आॅक्साइड पेरिस समझौते को पूरा करने की एक प्रमुख नीति होगी। इससे इन चार मेयरों का संकल्प और ज्यादा भ्रमित करने वाला है।
“इलेक्ट्रिक या हाइड्रोजन वाहनों जैसी टेक्नोलाॅजी भविष्य में कुछ मुद्दों पर उपभोक्ताओं के नए विकल्प बन सकते हैं लेकिन इनके उपलब्ध होने की समयसीमा और मानक निर्धारित नहीं है जिससे ये शहर कार्बन डाई आॅक्साइड में लगातार कमी लाने का लक्ष्य हासिल कर सकें।
यातायात व्यवधान से पुराने तथा सघन आबादी वाले शहरों में उत्सर्जन की समस्या उत्पन्न होती है
“निःसंदेह ज्यादातर बड़े शहर सड़कों पर अधिक वाहनों के बढ़ते दबाव, बढ़ती भीड़-भाड़ और उत्सर्जन की समस्याओं से जूझ रहे हैं। पेरिस विश्व के सबसे सघन आबादी वाले शहरों में से एक है, एथेंस विश्व के सबसे पुराने शहरों में से एक है, मैड्रिड यूरोप का तीसरा सबसे बड़ा शहर है और मेक्सिको सिटी पूरी दुनिया के सबसे बड़े शहरों में शुमार है। परिवहन और अधोसंरचना पर निवेश करने की विफलता से मोबिलिटी घटी है, भीड़ बढ़ी है और पुराने वाहनों के बेड़े से उत्सर्जन भी चिंताजनक हो गया है जिससे कुछ कार्रवाई करने का राजनीतिक दबाव बढ़ने लगता है। इस मामले में ये चारों मेयर डीजल कारों को लेकर गलत दिशा में गए हैं।
स्वच्छ डीजल ईंधन नीतियों में खामी से प्रगति थमती है
“मेक्सिको सिटी के मामले में यह संकल्प ल ेना खास तौर से विरोधाभासी है। वर्षों सेमेक्सिको की सरकार ने मेक्सिको के सभी शहरों में स्वच्छ डीजल ईंधन लाने का संकल्प लिया है लेकिन अभी तक इसे पूरा नहीं कर पाई है। अमेरिका के पास सन 2006 तक अल्ट्रा-लो सल्फर डीजल (यूएलएसडी) आचुका था जबकि इसके विपरीत मेक्सिको के सभी शहरों के लिए बेसलाइन ईंधन भी नहीं लाया जा सका है। गंभीर नीतिगत विफलता क्षेत्रा को बहुत स्वच्छ डीजल इंजनों और वाहनों का व्यापक स्तर का क्षेत्राीय आधार पेश करने की इसकी क्षमता को बुरी तरह सीमित करती है जिससे कि स्वच्छ वायु के उद्देश्यों की दिशा में प्रगति सुनिश्चित हो सके।
अफ्रीकी देशों ने अपने अधिकार बढ़ाए हैं और स्वच्छ डीजल ईंधन की मांग की है
“जब चार शहर प्रमुखों ने नई टेक्नोलाॅजी को खारिज कर दिया है तो अन्य देश इसे अपना रहे हैं। घाना, आइवरी कोस्ट, टोगो, नाइजीरिया और बेनिन जैसे अफ्रीकी देशों ने यूरोप से आयातित खराब क्वालिटी का डीजल ईंधन को खारिज कर दिया है और अब मांग करने लगे हैं कि उनके देशों ने उपलब्ध सबसे स्वच्छ डीजल ईंधन हासिल किया है। वे आगे बढ़ रहे हैं और स्वच्छ डीजल ईंधन तथा टेक्नोलाजी अपनाते हुए न कि इस पर प्रतिबंध लगाते हुए   उन्हें वायु क्वालिटी तथा अपने नागरिकों की सेहत सुधारने में आश्चर्यजनक मदद मिलेगी।
डीजल टेक्नोलाॅजी फोरम के बारे में
डीजल टेक्नोलाॅजी फोरम (यूएसए) एक गैर लाभकारी संस्था है जो डीजल इंजनों, ईंधन तथा टेक्नोलाॅजी के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए समर्पित है। अधिक जानकारी के लिए देखें

www.dieselforum.org.

संपर्कः
स्टीव हैनसेन

shansen@dieselforum.org

1 301 668 7230 (कार्यालय)
1 443 745 8391 (सी)
विषय संबंधी विशेषज्ञ उपलब्ध हैंः सूचीबद्ध विशेषज्ञों के बारे में जानकारी के लिए उपयुक्त लिंक पर क्लिक करें।
एलेन स्काफर
प्रोफनेट  http://www.profnetconnect.com/Schaeffer

 

 स्रोतः डीजल टेक्नोलाॅजी फोरम
पीआरन्यूजवायर- एशियानेटः रंजन
 


More

All News & Resources

Sign up for diesel direct

weekly analysis & commentary from the diesel technology forum