What is Clean Diesel?


Share This Page

July 27, 2015   |   Diesel Technology Forum

Press Release

दिल्ली में वायु गुणवत्ता में हो रहा सुधार : अमेरिका में सीखा गया पाठ


पीआर नंबर 61324

संपादक यह विज्ञप्ति आपको एशियानेट के साथ हुर्इ व्यवस्था के तहत भेजी जा रही है । पीटीआर्इ पर इसका कोर्इ संपादकीय उत्तरदायित्व नहीं है ।

दिल्ली में वायु गुणवत्ता में हो रहा सुधार : अमेरिका में सीखा गया पाठ

वाशिंगटन, 28 जुलार्इ 2015/पीआरन्यूजवायर-एशियानेट/-

इस महीने अमेरिका-भारत साझेदारी की 10वीं वर्षगांठ आर्थिक अवसरों को आगे ले जाने और जलवायु परिवर्तन तथा स्वच्छ हवा पर सहयोग करने के लिए साझा रणनीतियों को हार्इलाइट करती है ।

परिवहन र्इंधन और वाहन प्रौद्योगिकी-खासकर डीजल इंजन-समाधान का महत्वपूर्ण पहलू हैं ।

गत दशक में, हमने अमेरिका में वायु प्रदूषण और उर्जा तथा वाहन प्रौद्योगिकियों एवं र्इंधन की भूमिका पर महत्वपूर्ण पाठ सीखा है । पहला यह है कि वायु प्रदूषण बहुत से संसाधनों को जटिल मिश्रण है, इसलिए केवल एक प्रौद्योगिकी को सिंगल आउट करने वाली नियंत्रण योजना विकसित करने से पहले उत्सर्जन इन्वेंटरी को समझना महत्वपूर्ण है ।

दूसरा, सरकार उस समय सर्वश्रेष्ठ करती हैं जब उपभोक्ता और बाजार विकल्प तैयार करते हैं । इस बात पर सर्वसम्मति है कि गैसोलिन और डीजल अभी भी 2030 तक के समय में और इससे परे वाहन बाजार में हावी रहेंगे क्योंकि उनमें लगातार सुधार हो रहा है और उपभोक्ताओं तथा समाज के लिए आर्थिक एवं व्यावहारिक लाभ डिलीवर करते हैं । गैसेलिन और डीजल में लगातार जारी वृद्धिजनक सुधारों से उम्मीद है कि इससे उत्सर्जन में कमी आएगी और र्इंधन खपत घटेगी । इससे कोर्इ फर्क नहीं पडता कि लाभ कितना छोटा है, समाज के लिए लाभ व्यापक हैं और उतनी तेजी से बढेंगे जितनी तेजी से उपभोक्ता किसी नर्इ प्रौद्योगिकी, जैसे कि स्वच्छ डीजल, में बडी संख्या में निवेश करते हैं । वैकल्पिक प्रौद्योगिकियां अक्सर काफी कुछ का वायदा करती हैं, लेकिन प्राइम टाइम के लिए तैयार नहीं हैं, या सामान्य तौर पर एक मदद के रूप में रहती हैं, न कि मुख्यधारा की प्रौद्योगिकी के रूप में ।

ट्रकों, बसों और निजी आटो में तेजी से अधिक नए इंजन आने से उत्सर्जन को कम करने और स्वच्छ उर्जा के उद’देश्यों को हासिल करने के लिए सर्वाधिक तेजी से मार्ग मिलेगा, उपभोक्ताओं और व्यवसायों के लिए सुरक्षा सुधार करते हुए और धन बचाते हुए भी ।

यहां अमेरिका में सभी व्यावसायिक ट्रकों में से करीब 36 प्रतिशत 2007 के या नए हैं। पुरानी प्रौद्योगिकी के वाहनों का सीमित संचालन एक रणनीति है जो दिल्ली और कैलीफोर्निया दोनों जगह इस्तेमाल की जाती है । कैलीफोर्निया में 2023 तक व्यवसायिक ट्रकों में कम से कम 2010 का या नया इंजन लगा होगा जो पार्टिकुलेट मैटर और नाइट्रोजन के आक्साइड्स का करीब शून्य उत्सर्जन है ।

अमेरिका में पिछले दो साल से अमेरिकन लंग एसोसिएशन ने स्वच्छ वायु का लक्ष्य हासिल करने की दिशा में स्वच्छ डीजल बेडे की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया है । प्रगतिजनक रूप से, अधिक कडे नए इंजन उत्सर्जन मानक आन रोड और आफ रोड इंजनों और वाहनों के लिए कार्यान्वित किए गए , एक समयसीमा के भीतर जो 2000 में शुरू हुर्इ । अधिक कडे मानक हासिल करना सरकार ने संभव किया जो प्रौद्योगिकी तटस्थ रूख अपनाती है और प्र्याप्त लीड टाइम तथा नियामक स्थिरता उपलब्ध कराती है ।

र्इंधन महत्वपूर्ण अवयव हैं । अमेरिका में डीजल र्इंधन में सल्फर को कम करने के लिए एक सामान्य परिवर्तन ने सभी वाहनों में पार्टिकुलेट मैटर के उत्सर्जन में करीब 10 प्रतिशत की कमी कर दी और स्वच्छ उर्जा के राष्ट्रीय उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद की । इसने पार्टिकुलेट फिल्टर और कैटालिक प्रणालियों जैसे आधुनिक उत्सर्जन नियंत्रण के प्रयोग को संभव बनाया जो असल में नाइट्रोजन आक्साइड के उत्सर्जन को खत्म करती हैं ।

अमेरिका और भारत दोनों गतिशीलता और आर्थिक अवसर के प्रभावित हुए बिना उत्सर्जन को कम कर स्वच्छ वायु के लक्ष्य हासित करना चाहते हैं । साथ ही, वैश्विक जलवायु परिवर्तन की समस्या से निपटने के लिए ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन में कमी करना एक नयी प्राथमिकता है । भविष्य की इन चुनौतियों से निपटने के लिए आज ऐसी प्रौद्योगिकियों में निवेश करने की आवश्यकता है जो शून्य उत्सर्जन के करीब हों, जो निम्न कार्बन नवीकरणीय र्इंधन का इस्तेमाल करती हों और जो उपलब्ध हों तथा किफायती हों । नए प्रौद्योगिकी स्वच्छ डीजल इंजन कुछ ऐसे हैं जो इन सभी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं और समाधान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकते हैं ।

एलन शेफर डीजल टेक्नोलाजी फोरम के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं

(http://www.dieselforum.org/about-the-forum) based in the Washington, D.C. area

(http://www.dieselforum.org/)

(इस प्रेस विज्ञप्ति को यहां आनलाइन देखें (

http://www.dieselforum.org/news/improving-air-quality-in-delhi-lessons-learned-in-the-united-states

).)

संपर्क: Steve Hansen +1-301-668-7230 shansen@dieselforum.org

स्रोत: Diesel Technology Forum


More

All News & Resources

Sign up for diesel direct

weekly analysis & commentary from the diesel technology forum